लालकृष्ण आडवाणी मेरे लिए वास्तव में विशेष राजनेता क्यों हैं?

किसी गलती को स्वीकार करने की निःसंकोच इच्छा शायद लालकृष्ण आडवाणी की सबसे बड़ी खूबी है और इसने मुझे तुरंत उनकी ओर आकर्षित कर लिया।

मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि मैं भाजपा के जिस राजनेता और उनके माध्यम से उनके परिवार को सबसे अच्छे से जानता हूं, वह लाल कृष्ण आडवाणी हैं। एक समय था जब मैंने स्पष्ट रूप से उसका विश्वास जीत लिया था और, विषम अवसरों पर, वह मेरी सलाह भी स्वीकार कर लेता था। इस प्रक्रिया में, उन्होंने मुझे भारतीय राजनीति की गुप्त आंतरिक कार्यप्रणाली की एक झलक देखने दी।

                                        
🙏*बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी*🙏


अब जब उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया है, तो मैं उनके साथ अपना पहला साक्षात्कार याद करना चाहता हूं। इसमें वे गुण शामिल हैं जो उन्हें वास्तव में एक विशेष राजनेता बनाते हैं। कोई ऐसा व्यक्ति जो अपने भाषण में स्पष्ट और स्पष्टवादी हो, लेकिन गलतियों को स्वीकार करने और यहां तक ​​कि उनके लिए माफी मांगने को भी तैयार हो। मैं भारत में उनके जैसे बहुत कम अन्य राजनेताओं को जानता हूं


यह साक्षात्कार 1990 में हुआ था जब आडवाणी विपक्ष के नेता थे और मैं, एक अज्ञात पत्रकार, हाल ही में भारत लौटा था। इसका उद्देश्य हिंदुस्तान टाइम्स के आईविटनेस के उद्घाटन एपिसोड के लिए था।


यह साक्षात्कार दिसंबर की एक सुखद दोपहर को उनके पंडारा पार्क स्थित आवास पर हुआ। यह बहुत लंबा नहीं था, शायद सिर्फ 10 मिनट। यहां हमारी चर्चा का एक अंश दिया गया है।

KT: “यदि आपके पास शक्ति होती तो क्या आप भारत को एक हिंदू देश बनाना चाहेंगे? आधिकारिक तौर पर एक हिंदू देश?”


LKA: “मेरा मानना ​​है कि यह एक हिंदू देश है जैसे इंग्लैंड एक ईसाई देश है। न कुछ ज्यादा, न कुछ कम।"


KT: “बहुत से लोग सोचेंगे कि आप शब्दों के साथ खेल रहे हैं। तो फिर हिंदुत्व का मतलब क्या है? आप हिंदुत्व के लिए खड़े हैं, है ना? आप इसके पक्ष में हैं?”


LKA: “मैं शुद्ध और सरल राष्ट्रवाद का पक्षधर हूं। लेकिन मेरा मानना ​​है कि हिंदू सामग्री से रहित राष्ट्रवाद निरर्थक है। बस इतना ही।"


KT: “आइए बहुत विशिष्ट बनें। क्या आप धर्मनिरपेक्ष भारत या हिंदू भारत के पक्ष में हैं?”


LKA: “स्पष्ट रूप से और अनारक्षित रूप से। मैं एक धर्मनिरपेक्ष भारत के लिए खड़ा हूं…”


KT: “यही वह जगह है जहां समस्या आती है, श्रीमान आडवाणी। अधिकांश लोग हिंदुत्व, जिसके आप पक्ष में हैं, और धर्मनिरपेक्षता, जिसके आप भी पक्ष में हैं, के बीच तीव्र विरोधाभास देखते हैं। आप किसी ऐसी चीज़ को पाटने की कोशिश कर रहे हैं जिसे ज़्यादातर लोग पाटने योग्य नहीं समझते हैं।”


LKA: “यह लोकमान्य तिलक की तरह है, गांधी की तरह है। यह नेहरू की तरह नहीं है... या सरदार पटेल जिनकी धर्मनिरपेक्षता की अवधारणा वैसी ही थी जैसी मैं मानता हूं। पिछले चार दशकों में चुनावी ज़रूरत ने ही दृष्टिकोण को विकृत कर दिया है।''


KT: “भारत के सौ मिलियन मुसलमानों के प्रति आपके दृष्टिकोण के बारे में क्या? क्या आप व्यक्तिगत रूप से स्वीकार करेंगे कि वे इस देश का अभिन्न अंग हैं?”


LKA: “बिल्कुल। बिल्कुल। अनारक्षित रूप से।"


KT: "क्या मैं यह मान सकता हूं कि व्यक्तिगत रूप से, आप वीएचपी के इस दावे के पूरी तरह खिलाफ होंगे कि लगभग 3,000 मुस्लिम मस्जिदों को ध्वस्त कर दिया जाना चाहिए, और उनके स्थान पर मंदिरों का निर्माण किया जाना चाहिए?"


LKA: "मैं इसका विरोध करता हूं।"


KT: "पूरी तरह से?"


LKA: "पूरी तरह से।"


यदि आवश्यक हो तो उसे दोबारा पढ़ें और प्रश्नों की दृढ़ता तथा उत्तरों की स्पष्टवादिता पर ध्यान दें। मुझे नहीं लगता कि आज आडवाणी के किसी उत्तराधिकारी के साथ ऐसी बातचीत संभव होगी। वे इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। वे चले जायेंगे. हालाँकि, साक्षात्कार के बाद जो हुआ वह और भी अधिक बताने वाला था। जब मैं अगली बार उनसे मिला, तो मैंने आडवाणी से पूछा कि वह साक्षात्कार के बारे में क्या सोचते हैं। उन्होंने दृढ़ता से कहा कि उन्हें बताया गया था कि यह एक मजाक है। फिर वह अचानक मुड़ा और चला गया।


उनके व्यवहार से आश्चर्यचकित होकर, मैंने उन्हें साक्षात्कार का एक वीएचएस (वीडियो होम सिस्टम) टेप भेजा और उनसे इसे स्वयं देखने के लिए कहा। मुझे पूरा विश्वास था कि उसे गुमराह किया गया था।


सप्ताह, वास्तव में महीने, बिना किसी प्रतिक्रिया के बीत गए। मैंने एक की उम्मीद करना छोड़ दिया। फिर, अचानक, गर्मियों की एक शाम देर से फोन बजा। ये थे आडवाणी.


करण, मैंने अभी साक्षात्कार देखा है और इसमें कुछ भी गलत नहीं था। मुझे स्पष्ट रूप से गलत सूचना दी गई थी। हालाँकि, मैं यह बहाना बनाने के लिए बहुत बूढ़ा हूँ और मुझे डर है कि जब हम आखिरी बार मिले थे तो मैंने बुरा व्यवहार किया था। मैं माफ़ी माँगने के लिए फ़ोन कर रहा हूँ।”


गलती स्वीकार करने की यह निःसंकोच इच्छा, शायद, आडवाणी की सबसे बड़ी खूबी है और इसने मुझे तुरंत उनकी ओर आकर्षित कर दिया। फिर, बहुत कम भारतीय राजनेता हैं - शायद मुट्ठी भर - जो गलतियों को स्वीकार करने और बिना शर्त माफी मांगने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं। आप उसके बारे में और कुछ भी सोचें - और मैं स्वीकार करता हूं

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.